Lauren Raine standing on a treadmill

“महामारी पाउंड” शब्द पहले ही गढ़ा जा चुका था जब लॉरेन राइन और उनके सहयोगियों ने अगस्त 2020 में प्रतिभागियों के लिए नॉर्थईस्टर्न सेंटर फॉर कॉग्निटिव एंड ब्रेन हेल्थ में अपनी प्रयोगशाला को फिर से खोल दिया।

फिर भी, वे संघीय मस्तिष्क स्वास्थ्य अनुसंधान परियोजना के हिस्से के रूप में अध्ययन किए गए बच्चों और वयस्कों के फिटनेस स्तरों में अलगाव के महीनों को देखकर आश्चर्यचकित थे।

राइन ने कहा, “यह केवल चार से पांच महीने (जुदाई के) थे और लोग बहुत अलग थे।”

उन्होंने फ्रंटियर्स इन पब्लिक हेल्थ में प्रकाशित एक अध्ययन के परिणामों की मात्रा निर्धारित करने में शोधकर्ताओं की एक टीम का नेतृत्व किया, जिसमें कार्डियोवास्कुलर फिटनेस में कमी का दस्तावेजीकरण किया गया था क्योंकि प्रतिभागियों ने COVID शटडाउन से पहले और उसके दौरान अपने बॉडी मास इंडेक्स में वृद्धि की थी।

“मुझे नहीं लगता कि हम शटडाउन के प्रभाव को काफी समझते हैं,” जब जिम बंद थे और यहां तक ​​​​कि पार्कों को सावधानी टेप के साथ चिह्नित किया गया था, राइन ने कहा, एक सहायक प्रोफेसर जिनके सह-लेखकों में पूर्वोत्तर के आर्थर क्रेमर और चार्ल्स हिलमैन शामिल हैं।

लॉरेन राइन द्वारा हेडशॉट
लॉरेन राइन सेंटर फॉर कॉग्निटिव एंड ब्रेन हेल्थ में फिजिकल थेरेपी, मूवमेंट एंड रिहैबिलिटेशन साइंसेज एंड मेडिकल साइंसेज विभाग में सहायक प्रोफेसर हैं। मैथ्यू मुदुनो / पूर्वोत्तर विश्वविद्यालय द्वारा फोटो

फिजिकल थेरेपी, मूवमेंट एंड रिहैबिलिटेशन साइंसेज, और मेडिकल साइंसेज विभाग में काम करने वाले राइन ने कहा कि उपन्यास कोरोनवायरस के संपर्क में लोगों के जोखिम को कम करने के लिए उठाए गए कदमों ने अनजाने में उनकी शारीरिक गतिविधि के स्तर को अस्वास्थ्यकर स्तर तक कम कर दिया है।

“भौतिक चिकित्सा विभाग के लोग आपको बताएंगे कि यदि आप व्यायाम करना बंद कर देते हैं, तो आप बहुत तेजी से गिरावट देखते हैं,” वह कहती हैं।

“लेकिन सामान्य आबादी में लोग कह सकते हैं, ‘अगर मैं दो सप्ताह तक बैठूं तो क्या बड़ी बात है?” राइन कहते हैं। “यह एक बड़ा सौदा है।”

जब प्रतिभागियों ने ट्रेडमिल पर व्यायाम किया, तो कार्डियोवैस्कुलर फिटनेस को पुराने वयस्कों के स्तर में 30% की कमी दिखाई गई। बच्चों के लिए, गिरावट और भी खराब थी—53%।

उनके अध्ययन ने महामारी से पहले 65-80 आयु वर्ग के 493 वयस्कों की एरोबिक क्षमता और बॉडी मास इंडेक्स की तुलना महामारी के दौरान समान आयु वर्ग के 100 वयस्कों से की।

राइन ने कहा कि बच्चे बोस्टन से एक घंटे की ड्राइव के भीतर स्थित थे, जबकि वयस्क बोस्टन, कंसास और पिट्सबर्ग में तीन स्थानों पर स्थित थे।

वह कहती हैं कि दोनों आयु समूहों में बॉडी मास इंडेक्स भी बढ़ा है।

वृद्ध वयस्कों में यह 29.5 से 31.3 हो गया, जो “निश्चित रूप से एक वृद्धि है,” रीन ने कहा।

बच्चों के लिए, बीएमआई 18 से 19.3 हो गया, लेकिन उनका कहना है कि बच्चों की तेजी से विकास दर और शरीर की संरचना में बदलाव के कारण इन लाभों के महत्व का आकलन करना मुश्किल है।

क्या महत्वपूर्ण है कि पिछली रिपोर्टों से संकेत मिलता है कि सबसे भारी वजन श्रेणियों में बच्चों को बीएमआई वृद्धि का खामियाजा भुगतना पड़ता है जो रुक जाता है, और “हमारा डेटा उसी के अनुरूप है,” रीन ने कहा।

व्यायाम और मस्तिष्क स्वास्थ्य पर राष्ट्रीय स्वास्थ्य-वित्तपोषित अनुसंधान संस्थान के लिए दो आयु समूहों में सहयोगात्मक चल रहे अनुसंधान स्वास्थ्य मेट्रिक्स को मापते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *